Lockdown 4.0 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'आत्मनिर्भर भारत' के लिए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा

Prime minister Narender Modi


नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को पांचवें संभोधन में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया और साथ ही 17 मई के बाद देश में लागू होने जा रहे लॉकडाउन 4.0 के बारे में भी बताया। यह पैकेज देश की अर्थव्यवस्था का दस प्रतिशत है। उन्होंने इसे 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' का नाम दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि बुधवार से वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पैकेज के बारे में जानकारी देगी।


लोकल प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने की अपील

साथ ही, लोकल प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने की अपील की। उन्होंने कहा- हमें लोकल के लिए वोकल (vocal about local) होना पड़ेगा। यानी आज से हर भारतवासी को न सिर्फ लोकल प्रोडक्ट्स खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है। प्रधानमंत्री ने कहा, “कोरोना ने हमें लोकल मैन्यूफैक्चरिंग, लोकल सप्लाई चेन और लोकल मार्केटिंग का भी मतलब समझा दिया है। लोकल ने ही हमारी डिमांड पूरी की है। हमें इस लोकल ने ही बचाया है। लोकल सिर्फ जरूरत नहीं, बल्कि हम सबकी जिम्मेदारी है।’’

पांच सतंभो पर खड़ी होगी 'आत्मनिर्भर भारत' की इमारत

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि आत्मनिर्भर भारत की भव्य इमारत पांच सतंभो पर खड़ी होगी।

पहला सतंभ - अर्थव्यवस्था,जो उत्तरोत्तर नहीं क्वांटम उछाल लाए।
दूसरा सतंभ – आधारभूत ढांचा,जो आधुनिक भारत की पहचान बने।
तीसरा सतंभ – हमारी व्यवस्था।
चोथा सतंभ – जनसांख्यिकी।
पांचवां सतंभ – मांग।

कोरोना महामारी के दौरान देश ने पेश की है मिशाल

प्रधानमंत्री ने कहा, इतनी बड़ी आपदा भारत के लिए संकेत, संदेश और अवसर लेकर आई है। जब कोरोना महामारी शुरू हुई तो भारत में पीपीई किट और एन-95 मास्क का नाममात्र उत्पादन होता था। आज भारत में हर रोज 2 लाख पीपीई और 2 लाख एन-95 मास्क बनाए जा रहे हैं।

 

महामारी से हारना नहीं है बल्कि संकल्प और मजबूत करना होगा

प्रधानमंत्री ने कहा, कोरोना महामारी से पूरी दुनियां तहस-नहस हो गई। हमे अपना संकल्प पर भी मजबूत करना होगा। थकना, हारना, टूटना, बिखरना मानव को मंजूर नहीं है। सतर्क रहते हुए जंग के सभी नियमों का पालन करते रहे, हमे बचना भी है और आगे भी बढ़ना है। इतनी बड़ी आपदा भारत के लिए सन्देश और अवसर लेकर आई है। जब हम इन दोनों कालखंडों को भारत के नज़रिए से देखते है, तो लगता है कि इक्कीसवीं सदी भारत की है, ये हमारा सपना नहीं बल्कि हम सबकी जिममेदारी भी है।

18 मई से पहले की जाएगी लॉकडाउन 4.0 की घोषणा

देश को संबोधित करते समय अंत में प्रधानमंत्री ने बताया कि राज्यो के सुझावों के आधार पर लॉकडाउन 4.0 की घोषणा 18 मई से पहले ही की जाएगी। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन 4.0 पूरी तरह नए रंग-रूप और नए नियमों वाला होगा।


Post a Comment

Comment your helping thoughts about the article !

Previous Post Next Post

Video

News

Ads

Post Top Ad

Archive

Post Bottom Ad

CORONA UPDATES

Technology

Featured

Videos

Affiliate Ads